Type Here to Get Search Results !

independence day speech in hindi

 

independence day speech in hindi

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण (Independence Day Speech in Hindi)

आदरणीय प्रधानाचार्य महोदय, आदरणीय शिक्षकगण, और मेरे प्यारे सहपाठियों,

सबसे पहले तो मैं आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देता/देती हूं। आज का दिन हमारे देश के लिए बहुत ही गौरवपूर्ण है। 15 अगस्त 1947 को भारत को अंग्रेजों के शासन से आजादी मिली थी। इस दिन को हम हर वर्ष हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं।

इस स्वतंत्रता को प्राप्त करने के लिए हमारे देश के वीर सपूतों ने अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया। महात्मा गांधी, भगत सिंह, सुभाष चंद्र बोस, लाला लाजपत राय जैसे असंख्य स्वतंत्रता सेनानियों ने सत्याग्रह, क्रांति और अहिंसा जैसे मार्ग अपनाकर देश को आजाद कराने का प्रयास किया। उनके अथक प्रयासों और बलिदानों की वजह से ही आज हम आजाद भारत में सांस ले रहे हैं।

आजादी मिलने के बाद हमारे देश ने विकास की एक लंबी छलांग लगाई है। आज हम विश्व के एक शक्तिशाली देश के रूप में जाने जाते हैं। मगर हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि अभी भी देश के सामने गरीबी, भ्रष्टाचार, और बेरोजगारी जैसी कई चुनौतियां हैं।

हमें अपने देश के लिए कुछ करने का संकल्प लेना चाहिए। आइए हम मिलकर के शिक्षा प्राप्त करें, अपने कर्तव्यों का पालन करें, और समाज में फैली बुराइयों को दूर करने का प्रयास करें। तभी हम सच में उन स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को साकार कर पाएंगे।

अंत में, मैं यही कहना चाहता/चाहती हूं कि आइए हम सब मिलकर यह प्रण लें कि हम अपने देश को और भी मजबूत और समृद्ध बनाएंगे।

जय हिंद!

कुछ अतिरिक्त बातें (Optional Inclusions):

  • आप अपने भाषण में देश के विकास के बारे में कुछ उल्लेख कर सकते हैं, जैसे कि अंतरिक्ष कार्यक्रम, सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में प्रगति, आदि।
  • भविष्य के लक्ष्यों के बारे में भी थोड़ा बता सकते हैं, जैसे कि भारत को एक वैश्विक महाशक्ति बनाना।
  • भाषण में देशभक्ति के गीतों की कुछ पंक्तियां भी शामिल कर सकते हैं।

मुझे आशा है कि यह उदाहरण आपके काम आएगा। आप इसको अपने हिसाब से संशोधित कर सकते हैं और अपना प्रभावशाली भाषण तैयार कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.