Type Here to Get Search Results !

india independence day Hindi speech class 1

 

india independence day Hindi speech class 1


नमस्कार दोस्तों!

आज हम सभी मिलकर एक खास मौके के लिए यहां इकट्ठे हुए हैं - भारत के स्वतंत्रता दिवस के लिए! आज हम उस दिन को याद कर रहे हैं, जब हमारा प्यारा भारत ब्रिटिश शासन से आजाद हुआ था।

स्वतंत्रता दिवस एक खुशी का दिन है, जिसमें हम सभी गर्व और प्रेम के साथ भारत माता को याद करते हैं। हम उन वीर शहीदों को सलाम करते हैं, जिन्होंने अपने जीवन की क़ुर्बानी देकर हमारे देश को स्वतंत्र कराया। वे हमारे देश के असली हीरो थे, जो भारत के लिए बहुत कुछ किया।

हमारा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा हमारे देश का गर्व है। इसमें सफेद रंग को साहस और वीरता का प्रतीक कहते हैं, हरा रंग समृद्धि और प्रकृति का प्रतीक है, और नारंगी रंग में विविधता और साहस की प्रतिनिधि है। हमारा ध्वज एक एकता का प्रतीक भी है, जो हमारे देश की भाषाओं, संस्कृतियों, और भविष्य को दिखाता है।

जब हम अपना ध्वज लगाकर देखते हैं, हमारे दिल भर जाते हैं। हमें एक साथ रहकर भारत के संघर्ष को याद करना चाहिए। हम सभी भारतीय हैं, हम एक परिवार के सदस्य हैं और हमें अपने देश के प्रति प्रेम और सम्मान रखना चाहिए।

हम छोटे बच्चे भी अपने देश के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं। हमें अच्छी तरह पढ़ना होगा और नए चीजें सीखनी होंगी। हमें दूसरों के साथ अच्छे संबंध बनाने चाहिए और मदद करने के लिए तैयार रहना चाहिए। हमारे देश के वीर सैनिक दिन-रात मेहनत करते हैं ताकि हम ख़ुशी से और सुरक्षित रह सकें। हमें उनका सम्मान करना चाहिए और धन्यवाद देना चाहिए।

इसलिए, मेरे प्यारे दोस्तों, आज स्वतंत्रता दिवस के इस ख़ास मौके पर हम सभी वचन लेते हैं - हम भारत के अच्छे नागरिक बनेंगे। हम अपने देश का गर्व होंगे और हमेशा उसे और समृद्ध बनाने के लिए काम करेंगे। हम सब मिलकर भारत को दुनिया में चमकते हुए सितारा बना सकते हैं।

मैं आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएँ भेजता/भेजती हूँ। जय हिंद!

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.