Type Here to Get Search Results !

india independence day Hindi speech class 1

india independence day Hindi speech class 1


 नमस्ते सभी को!

मैं खुशी से यहां सभी आपसे मिलकर खड़ी हूँ - आज विशेष दिन है - भारत के स्वतंत्रता दिवस का! आज, हम उस दिन को मनाते हैं जब हमारा प्यारा भारत ब्रिटिश शासन से आजाद हुआ था।

स्वतंत्रता दिवस खुशी, खुशियाँ, और देश के प्रति प्रेम का समय होता है। यह वह दिन है जब हम स्वतंत्रता के लिए लड़ने वाले वीर शहीदों को याद करते हैं। वे ना केवल वीर थे, बल्कि भारत को स्वतंत्र और आजाद कराने के लिए बहुत मेहनत करते थे।

हमारा राष्ट्रीय ध्वज, तिरंगा, हमारे देश की शान का प्रतीक है। ऊपरी भाग सफेद है, जो साहस और बलिदान को दर्शाता है। मध्य भाग सफेद है, जो सच्चाई और शांति का प्रतीक है। और नीचे का भाग हरा है, जो विकास और समृद्धि का प्रतीक है। ध्वज के बीच में हम आशोक चक्र देखते हैं, जो प्रगति का चक्र है।

जब हम ध्वज को ऊंची ऊंची आकाश में लहराते देखते हैं, तो हमारे दिल खुशी से भर जाते हैं। यह हमें एकजुटता का एहसास दिलाता है। हम सभी अलग-अलग हो सकते हैं - हम भिन्न-भिन्न भाषाएँ बोलते हैं, भिन्न संस्कृतियों को मानते हैं, और भिन्न-भिन्न त्योहार मनाते हैं - लेकिन हम सभी भारतीय हैं, और यही हमारे देश को इतना खूबसूरत बनाता है।

जैसे छोटे बच्चे, हम अपने देश को भी और बेहतर बनाने में अपना योगदान दे सकते हैं। हमें अच्छी तरह से पढ़ना होगा और नए चीजें सीखनी होंगी क्योंकि शिक्षा प्रगति का माध्यम है। हम अपने दोस्तों के साथ मिलकर अच्छे बन सकते हैं और उन्हें जब भी जरूरत हो, मदद कर सकते हैं। हम अपने माता-पिता, शिक्षकों, और बड़ों का आदर कर सकते हैं और उनके साथ अच्छे संबंध बना सकते हैं।

स्वतंत्रता दिवस बस मजेदार और धूमधाम से मनाने का दिन नहीं, बल्कि यह हमारे देश के प्रति हमारे कर्तव्यों को याद करने का भी दिन है। हमें हमेशा यह सोच कर चलना चाहिए कि हमारे देश को सुखी और समृद्ध बनाने के लिए हमें क्या करना चाहिए।

आइए, हम सभी एक दृढ संकल्प लें - कि हम भारत के अच्छे नागरिक बनेंगे। हमें हमारे देश पर गर्व होना चाहिए और हमेशा इसे और खूबसूरत बनाने के लिए मेहनत करेंगे। मिलकर हम भारत को दुनिया में एक चमकते हुए सितारा बना सकते हैं।

मैं आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएँ भेजती हूँ। जय हिंद!

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.